अल्बर्ट (विजय सेतुपति), एक वास्तुकार, क्रिसमस की पूर्व संध्या से पहले शाम को 'दुबई' से सात साल बाद अपने घर आता है, जब मुंबई शहर को 'बॉम्बे' के नाम से जाना जाता था। उस रात, वह एक रेस्तरां में जाता है जहां उसकी दोस्ती मारिया (कैटरीना कैफ) से मिलता है जो अपनी बेटी एनी (परी शर्मा) के साथ आती है।
बैठक के बाद, जो एक डेटा के रूप में सामने आता है, दोनों अप्रत्याशित रूप से एक समस्या में फंस जाते हैं। श्रीराम राघवन की 'मेरी क्रिसमस' में दिखाया गया है कि उस एक रात के भीतर उन दोनों के साथ क्या होता है।
विजय सेतुपति ने अल्बर्ट के किरदार को दिया है, जो शुरू में मजेदार और फिर भारी हो जाता है, अपेक्षित प्रदर्शन का आनंद लेने के लिए। हालांकि वह कुछ संवाद शब्दांशों में 'सामान्य विजय सेतुपति' बन जाते हैं, लेकिन वह हमें हंसाते हैं क्योंकि वे कॉमेडी दृश्य हैं और बच जाते हैं।
कैटरीना कैफ ने मारिया के किरदार को बखूबी सामने लाया है, जिसमें रहस्य, तनाव, छल, प्यार, स्नेह और क्रोध जैसे कई आयाम हैं। तमिल संवादों के लिए उपयुक्त होंठ आंदोलन विशेष है!
निर्देशक ने कैटरीना की बेटी की भूमिका निभाने वाली छोटी लड़की परी शर्मा से आवश्यक प्रदर्शन खरीदा है। कविन जे बाबू, राधिका, षणमुगराजन और राजेश ने भी कम परफॉर्मेंस नहीं दी है। राधिका और शनमुगराजन के अनुभवी प्रदर्शन विशेष रूप से डार्क कॉमेडी को और अधिक ताकत देते हैं। राधिका आप्टे कैमियो अपीयरेंस में पहुंचीं।
सिनेमैटोग्राफर मधु नीलकंठन ने अपने प्रभावशाली लाइट डिजाइन और कैमरा मूव्स के साथ रात में होने वाली फिल्म को ताकत दी है जो एक मंच नाटकीय अनुभव देते हैं। हालांकि पूजा लता श्रुति की एडिटिंग से कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन वह मुख्य ट्विस्ट को खोलते हुए आवश्यक शॉट्स में कुछ संयम और स्पष्टता दे सकती थीं।
प्रीतम की संगीत मन के लिए शांत देता है। सस्पेंस, थ्रिलर और रोमांस के सभी पलों में डेनियल पी. जॉर्ज का बैकग्राउंड स्कोर शानदार रहा है। महत्वपूर्ण दृश्यों में निभाई गई सिम्फनी रचनाएं फिल्म की रीढ़ बन गई हैं।
प्रोडक्शन डिजाइनर मयूर शर्मा ने अपनी मेहनत से निर्देशक द्वारा बनाई गई एक काल्पनिक दुनिया को जीवंत कर दिया है। घर के कमरों में, क्रिसमस से संबंधित वस्तुएं, उस समय के थिएटर, टैक्सियां, सब कुछ लालित्य और पूर्णता के साथ देखा जा सकता है। अनीता श्रॉफ और सबीना हल्दा द्वारा कॉस्ट्यूम डिजाइन और निर्मल शर्मा की डीआई। रंगकर्मी का काम भी ध्यान देने योग्य है।
'अंधाधुन' के निर्देशक ने रोमांस और डार्क ह्यूमर के मिश्रण में एक सस्पेंस थ्रिलर दी है। यह सराहनीय है कि न केवल हिंदी में बल्कि तमिल में भी सभी दृश्यों को शूट किया गया है। क्रिसमस सेलिब्रेशन से शुरू होने वाला फर्स्ट हाफ आसानी से संभव है, खासकर उन रोमांस सीन्स में। हालांकि दृश्य लंबे और इत्मीनान से चलते हैं, लेकिन सुखद संवाद और पटकथा ने रुचि को बढ़ा दिया है। हालांकि, स्पीड ब्रेकर बनने वाले गानों की लंबाई कम की जा सकती थी।
लगातार ट्विस्ट यह सुनिश्चित करते हैं कि ब्रेक के दौरान पकड़ने की गति उसके बाद धीमी न हो। दूसरे हाफ में डार्क ह्यूमर कॉमेडी और डायलॉग्स बिना किसी अतिशयोक्ति या जंग के, कथानक की दुनिया के अनुरूप स्वाद का अनुभव करते हैं। बिना किसी संवाद के सिम्फनी बजाकर जिस तरह से रोमांचकारी क्लाइमेक्स सीन को एक दिलचस्प 'सीट एज' अनुभव के रूप में पेश किया गया है, उसमें श्रीराम राघवन की छाप बसी है।
प्रदीप कुमारएस, अब्दुल जब्बार, प्रसन्ना बाला नटराजन और लता कार्तिकेयन की पटकथा संयोजन ने सीमित संख्या में पात्रों के साथ थ्रिलर को एक नए स्वाद में लिखा है।
वहीं, फिल्म का मेन ट्विस्ट और जिस तरह से इसे विज़ुअलाइज़ किया गया था, वह यकीन करने लायक नहीं है। विशेष रूप से, जो लोग अपार्टमेंट रखने के लिए आते हैं, उनके पास टॉप-डाउन गेम में साफ विश्वसनीयता नहीं है!
चूंकि ट्विस्ट के साथ न्याय करने के लिए स्क्रीनप्ले में दृश्यों को नहीं रखा गया है, इसलिए कई सवाल और तर्क कमियां हैं। मुख्य पात्रों का प्रदर्शन, उनके छोटे चेहरे के भाव, संवाद आदि, उन कमियों को दूर करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।
जबकि फिल्म की पूरी ऑन-स्क्रीन रचना, जो 'मास्टर ऑफ सस्पेंस' के रूप में मनाए जाने वाले निर्देशक अल्फ्रेड हिचकॉक की फिल्मों की दृश्य चालों की याद दिलाती है, ने हमें इसका आनंद लिया है, मुख्य पात्रों के अवचेतन पक्ष और उनके अपराधों के औचित्य को अधिक बलपूर्वक और ईमानदारी से खोजा जा सकता था।
अगर हमने ऐसा किया होता, तो यह उत्साह से परे चला जाता और हमारे दिमाग में एक गहरी रचना के रूप में खड़ा होता। यह 'मेरी क्रिसमस' केवल एक दिलचस्प फिल्म होने से संतुष्ट है।