अनालीसन (धनुष), जो स्वतंत्रता पूर्व ब्रिटिश औपनिवेशिक भारत में तमिलनाडु में एक आदिवासी जनजाति से संबंधित है, राजाओं और प्रमुख जातियों के साथ-साथ अंग्रेजों के उत्पीड़न से पीड़ित है। अरुण मधेश्वरन की 'कैप्टन मिलर' बताती है कि कैसे यह साधारण युवक उन अत्याचारों के खिलाफ उठ खड़ा होता है और 'कैप्टन मिलर' के रूप में उभरता है।
धनुष ने एक ऐसे योद्धा की यात्रा को जीवंत किया है जो विश्लेषण से कैप्टन मिलर तक विकसित होता है। उन्होंने इस सफर को न सिर्फ दिखने में, बल्कि अपने भावनात्मक अभिनय से मन के बदलावों और परिपक्वता को भी सामने लाया है। सबाश एक्शन दृश्यों में खरीदारी करते हैं। प्रियंका मोहन ने एक मजबूत फाइटर की भूमिका को यथासंभव निर्दोष रूप से किनारे पर लाया है। लेकिन पति की हत्या करने वाले शख्स से मिलने पर जो गुस्सा जाहिर किया जाना चाहिए था, वह पूरी तरह गायब है! इलांगो कुमारवेल और काली वेंकट ने अपने किरदारों की प्रकृति को महसूस किया है और उसी के अनुसार एक आदर्श प्रदर्शन दिया है।
हालांकि कुछ ही दृश्य हैं, लेकिन शिवराज कुमार और संदीप किशन के योगदान ने मास मीटर को ऊपर रखा है। अब्दुल ली का किरदार और अपराध बोध व्यक्त करने वाला उनका वह गहरा अभिनय सराहनीय है। खलनायक के रूप में, जय प्रकाश और जॉन कोक्कन ने आवश्यक धमकी और धोखे की तस्करी की है। जॉन कॉकेन एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने कुछ स्थानों पर ओवर-द-टॉप प्रदर्शन दिया है। फिल्म में विजी चंद्रशेखर, अरुणोदय, निवेदिता सतीश और विनोद किशन सहायक किरदार हैं।
सिनेमेटोग्राफर सिद्धार्थ नुनी अपने कैमरा एंगल से उनके नाम को प्रभावित करते हैं और एक्शन दृश्यों और पीछा करने वाले दृश्यों में चलते हैं। उन्होंने शर्म और खून की जमीन को पर्दे पर उतारा है। नागूरन रामचंद्रन के संपादन ने शुरुआती दृश्यों और दूसरे हाफ के एक्शन दृश्यों की विशेष कहानी कहने में मदद की है। दिलीप सुब्बारायण ने लक्ष्य का पीछा करने वाले दृश्यों और एक्शन दृश्यों को एक भव्य युद्ध प्रारूप में ध्यान देने योग्य बनाया है।
जीवी प्रकाश का बैकग्राउंड स्कोर फिल्म का दूसरा हीरो है। उन्होंने भावनाओं को प्रसारित करने के लिए पश्चिमी संगीत को यथासंभव कम कर दिया है और लोक संगीत वाद्ययंत्रों का काफी हद तक उपयोग किया है। गाना 'किलर किलर' और इसकी मेकिंग सीटी की आवाज की गारंटी है। इधर-उधर आने-जाने वाले दूसरे गाने भले ही कहानी में बाधक हों, आनंददायक होते हैं।
मैदानी इलाकों में आदिवासी गांव, प्राचीन शिव मंदिर, उस समय के सेनानियों के हथियार, ब्रिटिश सैन्य हथियार, दोपहिया वाहन, कला निर्देशक टी. रामलिंगम का काम प्रदर्शन पर है। पूर्णिमा रामासामी और काव्या श्रीराम के कॉस्ट्यूम डिजाइन और भास्कर की कोरियोग्राफी ध्यान देने योग्य है। पूरी तकनीकी टीम ने एक उत्कृष्ट स्क्रीन अनुभव दिया है।
छोटे देवता 'कोरानार, रावण के वंशज' और साथ की मौखिक कहानी फिल्म में रुचि जोड़ती है। स्क्रीनप्ले का फर्स्ट हाफ कैप्टन मिलर के आगमन, उनकी बैकस्टोरी, जातिवाद से उत्पीड़ित आदिवासी लोगों को निर्देशक की अनूठी शैली और संयम में लाता है।
स्क्रीनप्ले एनालिसन नाम के एक युवक के आंतरिक परिवर्तन, सवाल, उसके बाद के निर्णयों, गलतियों और अपराध बोध को सही दृश्यों के साथ कैप्चर करता है। दूसरी ओर, फिल्म जाति समाज के बीच संबंधों और एकता के सामाजिक संदर्भ को गहराई से और बिना प्रचार के पकड़ती है जो मंदिर बनाने वाले लोगों को मंदिर में प्रवेश करने से रोकता है और उन्हें गुलाम बनाता है, जो ब्रिटिश जो अपने हथियारों और शक्ति से लोगों को मारते हैं। मदन कार्की के संवादों ने इसमें मदद की है। लेकिन, फिल्म जिस राजनीति की बात करती है, वह और भी मजबूत होती अगर कहानी के भूगोल का विवरण अधिक गहराई से और स्पष्ट रूप से बताया गया होता।
हीरो के लिए मास सीन, सरप्राइज एक्शन सेट-पीस, खून से लथपथ हिंसा जो स्क्रीन को भिगो देती है, और एक्शन से भरपूर बैकग्राउंड म्यूजिक सभी एक्शन क्षेत्र में सेट हैं, लेकिन स्क्रीनप्ले का दूसरा हाफ दिलचस्प तरीके से आगे बढ़ता है। जबकि इमोशनल सीन भी हैं, वे जरूरत से ज्यादा एक्शन सीक्वेंस के बीच फंस जाते हैं। यही कारण है कि इसकी शक्ति को पूरी तरह से अवशोषित करना संभव नहीं है।
यह थोड़ा निराशाजनक है कि स्क्रीनप्ले, जो पहले हाफ में सामाजिक रूप से ईमानदार और गहराई से मुद्दों को सामने लाता था, दूसरे हाफ में एक व्यक्तिगत एक्शन गेम में बदल जाता है। क्लाइमेक्स थोड़ा नाटकीय हो जाता है क्योंकि अंतिम ट्विस्ट आसानी से अनुमानित होते हैं और वे मजबूर लगते हैं।
निर्देशक अरुण मथेश्वरन ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान उभरे छोटे उग्रवादी आंदोलनों के अलावा, बड़े आंदोलनों के अलावा, उनसे जुड़ी कला और सांस्कृतिक संबद्धताओं, और स्वतंत्रता संग्राम पर उनके प्रभाव को पूरी फिल्म में कमियों के बिना देखा है।
आइए इस 'कैप्टन मिलर' को किलर मेकिंग और धनुष की परफॉर्मेंस के लिए सलाम करते हैं!